अब साल में दो बार होंगी NEET और जेईई मेंस परीक्षा, CBSE के बजाय नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) परीक्षा आयोजित करेगी

नीट 2018 – नीट परीक्षा क्या है NEET Latest News in Hindi – अब साल में दो बार होंगी NEET और जेईई मेंस परीक्षा, CBSE के बजाय नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) परीक्षा आयोजित करेगी

डॉक्टर बनना हमारे देश के युवाओं के बीच सबसे महत्वपूर्ण महत्वाकांक्षाओं में से एक है। तुम जानते हो क्यों? इस नीट 2018 अनन्त सपने के पीछे का कारण समाज की भलाई है, जो इस पेशे को दूसरों के बीच सबसे सम्मानित बनाता है। यदि आप उन छात्रों में से एक हैं, जो आने वाले जीवन काल में डॉक्टर के रूप में खुद को अनुभव करते हैं, तो इनके बारे में अपने आप को विश्वास दिलाएं –

NEET, AIIMS, AFMC जैसे किसी भी मेडिकल प्रवेश परीक्षा में होता है सभी में, शीर्ष पसंदीदा NEET है, इसलिए हर नीट 2018 नवीनतम समाचार और सूचनाओं के बारे में पता करें।

नीट 2018 – नीट परीक्षा क्या है? NEET Latest News in Hindi


NEET 2018 Exam Centre:
NEET Exam 2018 पहली बार 150 शहरों में आयोजित की जाएगी। 2017 में NEET Exam 107 शहरों में आयोजित की गई थी। इस साल सरकार ने 43 नए एनईईटी परीक्षा केन्द्रों को जोड़ लिया है। एनईईटी परीक्षा केंद्र की पूरी सूची और उनके पते को cbseneet.nic.in से उपयोग किया जा सकता है।
आंध्र प्रदेश (5), असम (2), गुजरात (3), महाराष्ट्र (6), ओडिशा (4), तमिलनाडु (2), केरल (5), तेलंगाना (2) में नए केंद्र स्थापित किए गए हैं। छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, कर्नाटक और उत्तराखंड में प्रत्येक में पश्चिम बंगाल (3), उत्तर प्रदेश (3) और एक नया केंद्र।

NEET परीक्षा (National Eligibility cum Entrance Test), जिसे AIPMT के नाम से जाना जाता है, एक मेडिकल प्रवेश परीक्षा है जो दो सबसे लोकप्रिय चिकित्सा पाठ्यक्रमों में इच्छुक छात्रों के लिए प्रवेश खोलता है –

  • MBBS (बैचलर ऑफ मेडीसिन, बैचलर ऑफ सर्जरी), ग्रेजुएट मेडिसिन कोर्स
  • BDS (बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी), ग्रेजुएट डेंटल कोर्स

यदि आप National Eligibility cum Entrance Test का एक हिस्सा बनना चाहते हैं, तो आपको नीट 2018 के नवीनतम समाचार और NEET 2018 अधिसूचना पर सावधानीपूर्वक अवलोकन करना चाहिए। आप NEET 2018 के नीचे नवीनतम समाचारों पर गहरी अवलोकन के साथ देख सकते हैं।

नीट 2018 परीक्षा तिथियाँ – महत्वपूर्ण अनुसूची और NEET 2018 परीक्षा दिनांक कैलेंडर

नीट 2018 (नीट) महत्वपूर्ण तिथियाँ
प्रसंग तिथियाँ
आवेदन पत्र आरम्भ 8 फरवरी 2018 (प्रारम्भ)
आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 9 मार्च 2018
आवेदन शुल्क भरने की अंतिम तिथि 10 मार्च 2018
आवेदन पत्र में सुधार 12 – 16 मार्च 2018
प्रवेश पत्र आवंटन अप्रैल 2018
परीक्षा तिथि 6 मई 2018
परीक्षाफल की घोषणा 5 जून 2018
काउंसलिंग आरम्भ (पहली) 12 जून से 24 जून 2018

नीट 2018 – नीट परीक्षा क्या है? NEET Latest News in Hindi

नीट 2018 - नीट परीक्षा क्या है? NEET Latest News in Hindi

नीट 2018 – नीट परीक्षा क्या है? NEET Latest News in Hindi

National Eligibility cum Entrance Test हर साल मई के महीने में पहली रविवार को आयोजित की जाती है।

आवेदन शुल्क:

  • सामान्य / अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के छात्रों को 1400/- रु. का भुगतान करना होगा |
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / विकलांग छात्रों को 750/- रु. आवेदन शुल्क देना होगा |
  • आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट/ डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग एवं इ-वॉलेट द्वारा कर सकते हैं |

यहां नीट 2018 परीक्षा (NEET Latest News in Hindi) की पूरी सूची है जिसमें आवेदन फॉर्म की प्रक्रिया को खोलने और बंद करने, रूप में सुधार, प्रवेश पत्र जारी करने और अंतिम परिणाम घोषणापत्र की तारीखें शामिल हैं।

यदि आप इस मेडिकल प्रवेश परीक्षा में सफलता हासिल करना चाहते हैं, तो आपको नीट 2018 की महत्वपूर्ण अधिसूचना के साथ सभी नीट 2018 नवीनतम समाचारों के साथ अपने आप को आज तक बनाए रखना होगा।

नीचे, हमने NEET 2018 परीक्षा की ताजा खबरों को सूचीबद्ध किया है आप उन्हें एक करके एक जांच कर सकते हैं और तदनुसार अपने नीट 2018 अध्ययन योजना बना सकते हैं।

अनुभाग प्रश्नों की संख्या अंक
रसायन विज्ञान 45 180
भौतिक विज्ञान 45 180
वनस्पति विज्ञान 45 180
प्राणि विज्ञान 45 180
कुल 180 720

National Eligibility cum Entrance Test 2018 (UG) 6 मई 2018 को आयोजित की। यह एक एकल चरण सीबीटी में आयोजित किया जाएगा और एक उद्देश्य प्रकार परीक्षण होगा। सीबीएसई ने घोषणा की है कि 2018 से आगे, परीक्षा में आने वाले सभी छात्रों को केवल एक प्रश्न पत्र का एक समूह दिया , जिसका अनुवाद 11 भाषाओं में किया जाएगा।

हर साल एनआईओएस के लिए 2.5 लाख से अधिक छात्र पंजीकृत होते हैं। वर्ष 2017 में, एनआईओएस के करीब 3,000 छात्र मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित हुए, जिनमें से 864 ने सफलतापूर्वक परीक्षा उत्तीर्ण भी की।

2018 के केंद्रीय बजट में मेडिकल उम्मीदवारों और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के बीच अंतर को कम करने के लिए 24 नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना का प्रस्ताव सरकार का उद्देश्य तीन संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज स्थापित है।

नीट 2018 स्कोर कार्ड पाठ्यक्रम (आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी और होमियोपैथी) में प्रवेश पाने के लिए मान्य माना जाएगा। विदेश में दवा का अध्ययन करने के लिए नीट 2018 भी अनिवार्य है

वर्तमान परिदृश्य में, राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (यूजी) 10 भाषाओं में आयोजित की जा रही है जिसमें शामिल हैं –
हिंदी, अंग्रेज़ी, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमिया, तेलुगू, तमिल & कन्नड़ नवीनतम नीट 2018 ब्रोशर के अनुसार, वर्ष 2018-19 से परीक्षा आयोजित करने के लिए उर्दू भाषा को 11 वीं भाषा के रूप में जोड़ा गया है।

अब नीट 2018 परीक्षा 2018 तारीखों के बारे में अद्यतन प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ें, जिन्हें नीट 2018 तैयारी और योजना के दौरान ध्यान में रखा जाना चाहिए।

नीट 2018 आधार कार्ड के बारे में नवीनतम समाचार (विशिष्ट आईडी प्रमाण)

  • नीट 2018 परीक्षा की हालिया खबरों के अनुसार, कुछ नियम केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा तैयार किए गए हैं। इन नियमों के अनुसार, उम्मीदवारों को नीट 2018 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख से पहले उनके आधार नामांकन संख्या का उपयोग करके इस मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने की आवश्यकता होगी।
  • यह नीट 2018 न्यूज को निम्नलिखित उद्देश्यों के साथ उम्मीदवारों के बीच वितरित किया गया था: –
  • आधार का उपयोग आवेदकों के विवरण में अधिक सटीकता प्राप्त करने में मदद करेगा।
  • इसके द्वारा, NEET 2018 परीक्षा केंद्रों पर आवेदकों को आसानी से पहचाना जा सकता है।
  • यदि आधार के साथ आवेदन किया जाता है, तो आवेदकों को अपनी पहचान साबित करने के लिए कई दस्तावेजों को लाने की आवश्यकता नहीं है।

NEET 2018 यूजी सूचना बुलेटिन – नीट 2018  के बारे में अन्य नवीनतम समाचार

  • यहां हमारे पास नीट 2018 परीक्षा के बारे में कुछ और महत्वपूर्ण जानकारी है, जिन्हें उम्मीदवारों द्वारा ध्यान में रखा जाना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को इन नीट 2018 के नवीनतम समाचार पर नजर रखना चाहिए ताकि ट्रैक पर परीक्षा के लिए उनकी तैयारी पूरी हो सके –
  • उम्मीदवारों को केवल “ऑनलाइन” मोड के माध्यम से परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा
  • आधिकारिक सुचना के अनुसार, छात्र एनईईटी (नीट) परीक्षा 9 प्रयासों मे दे सकते हैं | जबकि आरक्षित श्रेणी से संबंधित छात्र  एनईईटी परीक्षा 14 प्रयासों मे दे सकते हैं
  • प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने तक प्रवेश पत्र को ध्यान में रखते हुए आरक्षित किया जाना चाहिए।
  • उम्मीदवारों के दस्तावेजों जैसे परिणाम, चिह्न सह रैंक शीट / रैंक पत्र इत्यादि digilocker में सहेजे जाएंगे। आप उन्हें देखकर – digilocker.gov.in देख सकते हैं
  • और, अगर आपने अपने कैरियर के रूप में चिकित्सा क्षेत्र को चुना है, तो आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए अपने सभी स्मार्ट काम को समर्पित करना होगा।
  • लेकिन, यदि आप अधिकारियों से अधिक जानने में रुचि रखते हैं, तो आप इन वेबसाइटों का पालन कर सकते हैं: -www.cbseNEET.nic.in, www.mohfw.nic.in, www.mcc.nic.in

हमें उम्मीद है कि हमारे प्रयासों ने आप सभी पर सकारात्मक टिप्पणी छोड़ने का काम किया। कृपया अपने साथी उम्मीदवारों या दोस्तों के साथ इस महत्वपूर्ण जानकारी को साझा करें और उन्हें महत्वपूर्ण एनईटी परीक्षा 2018 दिनांक और सूचनाओं से अवगत कराएं।

फिर भी, अगर आपके दिमाग में कोई प्रकार का भ्रम है, तो आप इस अनुच्छेद के निचले भाग पर टिप्पणी बॉक्स में अपने संदेह को रखकर हमें पूछने के लिए स्वतंत्र हैं।

NEET Latest News in Hindi पढ़ने के लिए धन्यवाद!

निवेदन –
आप सभी अनुरोध से निवेदन है कि इस नीट परीक्षा क्या है? NEET Latest News in Hindi लिंक को अपने दोस्तों को वाट्स एप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें और उनको भी अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।

The post अब साल में दो बार होंगी NEET और जेईई मेंस परीक्षा, CBSE के बजाय नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) परीक्षा आयोजित करेगी appeared first on फ्री जॉब अलर्ट हिंदी में.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of